• Feb 24, 2025

हवाई यात्रा एक ऐसी यात्रा है जो किसी अन्य माध्यम से ज्यादा महंगा भी है और लग्जरी भी। जाहिर सी बात है कि अगर कोई चीज लग्जरी है तो उसके पीछे पैसे भी ज्यादा खर्च किये गए होंगे। हवाई यात्रा कराने वाली विमान कंपनियां हमेंशा कोशिश करती हैं कि वह सबसे ज्यादा लग्जरी दिखें ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक उनके तरफ आकर्षित हों। लेकिन कई बार यात्रियों के जेब पर यह लग्जरी सफर महंगा पड़ जाता है। ऐसा तब भी हो सकता है जब आप यात्रा न कर रहे हों। दरअसल, सस्ता टिकट पाने के लिए लोग समय से काफी पहले टिकट करा लेते हैं। कुछ लोग ऑफर देख कर भी आनन फानन में अपना टिकट बुक करा लेते हैं। लेकिन, हमारे सामने कुछ ऐसी आपातकाल स्थिति आ जाती है जिसमें हम यात्रा नहीं कर पाते हैं। उस स्थिति में हमें टिकट कैंसल कराना पड़ता है। तब ज्यादातर लोगों को कोई रिफंड नहीं मिलता तो कुछ लोग रिफंड न मिलने के डर से अपना टिकट ही नहीं कैसल कराते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि अगर आपने अपना टिकट बुक कर लिया है और किसी कारण से आपके यात्रा का संयोग नहीं बन रहा है तब आपको क्या करना चाहिए। सबसे पहले आपको बतादें कि टिकट बुकिंग, चेंज और कैंसलेशन को लेकर अलग-अलग कंपनियों के अलग अलग नियम और कानून होते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप टिकट बुक करने से पहले इन रूल्स और रेगुलेशन्स को ठीक से पढ़ लें। साथ ही आप बुकिंग के दौरान अपने टिकट को कंपेयर भी कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी ट्रैवल साइट का प्रयोग कर सकते हैं। मौजूदा समय में ट्रैवल साइट्स पर भी आपको कई सारे ऐसे ऑप्शन मिल जाते हैं जिसकी चुनाव कर के आप फुल रिफंड ले सकते हैं।

फ्लाइट टिकट पर कैसे मिलेगा फुल रिफंड?

फ्लाइट टिकट पर पूर्ण रूप से रिफंड मिल पाना कई सारी बातों पर निर्भर करता है जैसे कि आपने जिस एयर लाइन कंपनी से टिकट काराई उस कंपनी की पॉलिसी क्या है, आपने किस तरह की टिकट खरीदी है साथ ही आपके टिकट को कैंसल कराने का कारण क्या है। तो चलिए कुछ ऐसे उपाय के बारे में जानते हैं जिससे आपको मदद मिल सकती है।

फ्लेक्सिबल या रिफंडेबल टिकटः अगर संभव हो तो केवल फ्लेक्सिबल या रिफंडेबल टिकट ही खरीदें। इस तरह की टिकटें सामान्य टिकटों से थोड़ी महंगी तो आती है लेकिन ऐसे टिकट खरीदने के बाद अगर आपको किसी भी तरह का कोई बदलाव करना हो या टिकट कैंसल कराना हो तो आपके जेब पर बोझ भी कम पड़ता है।

एयरलाइन की पॉलिसीः अपने टिकट की बुकिंग से पहले बेहतर होगा कि आप कंपनी के रिफंड पॉलिसी को अच्छे तरीके से पढ़ लें। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि फ्लाइट चेंज, रिफंड या कैंसलेशन को लेकर हर कंपनी की अपनी नियमावली होती है।

समय का चुनावः कई सारी ऐसी एयरलाइन कंपनियां हैं जो उपभोगता को एक समय देती हैं जिस समयावधि में वह अपने टिकट को कैंसल करवा सकता है या उसमें को बदलाव भी कर सकता है। ज्यादातर एयरलाइन में यह फ्लाइट टिकट बुक करने के 24 घंटे तक का समय होता है। तो ऐसे में अगर आपका मन बदल जाता है और आप टिकट कैंसल कराना चाहते हैं तो इस बात का ध्यान रखें।

ट्रैवल इंश्योरेंसः बहुत कम लोग जानते हैं कि कई सारी इंश्योरेंस कंपनियां लोगों को ट्रैवल इंश्योरेंस बेचती हैं। इन इंश्योरेंस को खरीदने का यह फायदा होता है कि आप अगर किसी सूरत में अपना टिकट कैंसल कराना चाहें तो रिफंड आपके इंश्योरेंस के दायरे में आता है और आपको पूरा रिफंड मिल जाता है। लेकिन, इस तरह के इंश्योरेंस के भी कई सारे नियम और कानून होते हैं तो बेहतर होगा कि आप अपनी कागजी तैयारी पूरी रखें।

किसी मुसीबत मेंः कई बार ऐसा होता है कि एयर लाइन कंपनियां अपने ग्राहकों की परेशानी को समझती है और उनके टिकट पर उन्हें पूरा रिफंड दे देती हैं। जैसे कि तबीयत का खराब हो जाना, परिवार में किसी की मौत हो जाना या किसी सरकारी आदेश के आने के कारण अगर आप सफर करने में सक्षम नहीं हैं तो आप सीधे कंपनी के ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कर के अपनी परेशानी बता सकते हैं। ऐसी स्थिति में कई बार जरूरी कागजात साक्षा करने से आपको आपके टिकट का रिफंड मिल सकता है।

उड़ान में बदलावः अगर किसी एयरलाइन कंपनी की गलती के कारण आप सफर नहीं कर पा रहे हैं तो आप पूर्ण रूप से रिफंड के लए पात्र हैं। मान लीजिए आपने किसी एमरजेंसी में कोई टिकट कराई और एयर लाइन कंपनी के तरफ से फ्लाउट के समय में बदलाव के कारण आप समय पर नहीं पहुंच पाएं। ऐसे में आप फ्लाइट कंपनी को फोन कर के पूरा रिफंड मांग सकते हैं।

चार्जबैकः अगर आपने किसी क्रेडिट कार्ड से अपना टिकट बुक किया है चेक कर लें कि क्या आपके कार्ड में कोई कवर प्लान है। अगर है तो आप चार्ज बैक क्लेम कर सकते हैं। लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि भविष्य में विमान कंपनी के साथ लेन देन में इसका असर दिख सकता है।

पेपर वर्कः अगर आप ग्राहक सेवा अधिकारी से अपना पूरा रिफंड चाहते हैं तो आपको अपना पेपर वर्क अच्छा रखना होगा। क्योंकि कई बार ग्राहक सेवा अधिकारी रिफंड देने के लिए तो तैयार हो जाते हैं लेकिन उन्हें सत्यता की जांच के लिए आपके क्लेम के आधार पर कुछ कागजात भी चाहिए होते हैं। कागजात न मिलने की सूरत में आपका रिफंड कैंसल हो सकता है।

ऐसा जरूरी नहीं कि यहांं दी गई जानकारियां हर मामले में सटीक बैठती हैं। अगर आप यहां दी गई जानकारियों के मुताबिक भी अपना हाफ रिफंड या फुल रिफंड एयरलाइन कंपनी से नहीं प्राप्त कर पा रहे हैं तो ऐसी सूरत में आपको अपनी सूझबूझ के साथ काम लेना होगा। ऐसी स्थिति में सबसे बेहतर विकल्प यह होता है कि आप ग्राहक सेवा अधिकारी से संपर्क करें और उनसे पूरी जानकारी लें। टिकट बुक कराने से पहले आपके लिए बेहतर रहेगा कि आप कंपनी के साइट पर छोटे मोटो ऑफर्स को चेक कर लें। साथ ही कई सारे ऐसे ट्रैवल साइट्स और एग्रीगेटर भी हैं जो रिफंड के लिए आपको बेहतरीन ऑफर देते हैं। आप इनका भी चुनाव कर सकते हैं।

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