नियम व शर्तें
परिचय
Travomint पर आपका स्वागत है!
आप हमारे द्वारा तय किए गए नियम व शर्तों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं इस बात की हम सराहना करते हैं। यहां जिन जगहों पर “Travomint” “हम”, “हमारा” या हमारे द्वारा शब्दों के प्रयोग किये गए हैं वो “Travomint.in” को दर्शाते हैं। इस साइट का मकसद Travomint के नियम व शर्तों को आप तक पहुंचाना है। अगर आप इस साइट का इस्तेमाल कर रहे हैं इसका मतलब यहै है कि आपने हमारे नियमों के लिए अपनी सहमती दी है। अगर आप इसके किसी भी हिस्से से सहमत नहीं हैं तो आपको हमारे साथ बुकिंग नहीं करनी चाहिए न ही आपको इस साइट का इस्तेमाल करना चाहिए। यात्रा की बुकिंग को लेकर हमारे द्वारा तय किए गए नियम व शर्तें यात्री और Travomint के हितों को देखते हुए बनाए गए हैं। फिर भी ट्रैवोंमिंट अपने ग्राहकों को यह सलाह देती है कि किसी भी बुकिंग के दौरान अपनी सूझ-बूझ का इस्तेमाल करें।
एयरलाइंस/सामान्य यात्रा नियम व शर्तें
- एयरलाइंस के नियम व प्रतिबंधों को मान्यता दी जाती है। लेकिन वेबसाइट के द्वारा खरीदे गए किसी विमान टिकट पर एयरलाइंस की कैंसलेशन और रीफंड पॉलिसी लागू नहीं होते हैं।
- Travomint यात्री और विमान कंपनी के बीच केवल एक माध्यम का काम करता है। जिससे यात्रियों के लिए टिकट प्राप्त करना संभव हो पाता है। विमान कंपनियां और उपभगता हमेंशा इस बीच होने वाले समझौतों के पक्षधर होते हैं।
- कोई भी एयरलाइंस Travomint को बिना किसी पूर्व सूचना के उड़ानों में बदलाव या यात्रा कार्यक्रमों में संसोधन व रद्द करने के लिए स्वतंत्र होती हैं। ये उड़ानों की तारीखों और मार्गों में भी बदलाव कर सकती हैं। एक सेवा प्रदाता के रूप में Travomint किसी भी नुकसान के लिए प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से उत्तरदाई नहीं है। Travomint का विमान कंपनी के एयरलाइंस या लॉजिस्टिक पर किसी भी तरह का कोई नियंत्रण नहीं है।
- एक ही एयरलाइंस की अलग-अलग टिकटों पर अलग-अलग सेवाएं और अलग-अलग शुल्क लागू हो सकती हैं।
- एयरलाइंस विमान किराये के आधार पर सामान भत्ते की शर्तें निर्धारित करती है। इन शर्तों पर Travomint का कोई अधिकार नहीं है। एयरलाइंस के द्वारा दी जाने वाली कुछ टिकटों पर हैंड बैगेज शुल्क लागू होता है। इसका मतलब यह होता है कि अगर यात्री केबिन में कोई बैगेज लेकर जाता है तो उसके लिए उसे अलग से शुल्क देना होता है। वहीं, केबिन बैगेज और चेकइन बैगेज की सीमा अपने हिसाब से तय करती हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अलग-अलग विमान कंपनियों में अलग-अलग बैगेज की सीमा हो सकती है। अगर चेकइन बैगेज को आरक्षित टिकट के साथ जोड़ते हैं तो ऐसा हो सकता है कि यात्रियों को कम शुल्क देना पड़े। इससे संबिंधत ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए Travomint विमान कंपनियों से संपर्क करने का सुझाव देती है।
कोड शेयर
- कुछ ऐसी विमान कंपनियांं हैं जो कोड शेयर प्रोग्राम के तहत अपने यात्रियों को उड़ान की सेवा प्रदान करती हैं। इसका मतलब यह हुआ कि कुछ ऐसे मार्ग होते हैं जहां विमान कंपनियां अपनी विमानों के तहत सेवा न देकर किसी अन्य या सहयोगी विमान कंपनियों के साथ साझेदारी करती है और अपने ग्राहकों को सेवा प्रदान करती हैं। टिकट बुकिंग की प्रक्रिया में इस तरह की कंपनियों की पहचान ‘ऑपरेटेड बाय’ के नाम से की गई है।
- उड़ान के लिए आपको आपकी कोड-शेयरिग स्टेटस के बारे में बुकिंग प्रक्रिया के दौरान या फिर भुगतान से पहले ही आपको बता दिया जाएगा।
- Travomint अपने ग्राहक से को कोड शेयरिंग स्टेटस के बारे में तब ही बताएगा जब विमान कंपनियां Travomint को ऐसे किसी कोड शेयरिंग समझौते के बारे में जानकारी देगी।
फ्लाइट सेगमेंट का इस्तेमाल
अगर कोई यात्री किसी भी कारण से अपनी फ्लाइट मिस कर देता है और यात्रा नहीं कर पाता है तो ऐसी स्थिति में विमान कंपनी के द्वारा संपूर्ण पीएनआर को रद्द कर दिया जाता है। ऐसी स्थिति में ट्रैमोमिंट किसी भी यात्री को वैकल्पिक बुकिंग या फिर किसी दूसरे विमान में टिकट देने का अधिकार नहीं रखता है। इस तरह के मामले में रद्दीकरण से संबंधित जुर्माना के बारे में जानकारी के लिए विमान कंपनी से संपर्क करने की जरूरत होती है।
मौजूदा बुकिंग में बदलाव
- Travomint के द्वारा ली जाने वाली सेवा के अलावा अगर आप मौजूदा बुकिंग पर किसी भी एड ऑन सेवा को लेते हैं तो यह बदलाव विमान कंपनी के द्वारा लगाए गए शुल्क के अधीन होगा।
- इस स्थिति में जब बुकिंग में बदलाव या संशोधन किया जाता है। तो जो भी संबंधित शुल्क होते हैं उसके भुगतान के लिए यात्री उत्तरदायी होता है। हालांकि, यह शुल्क एयरलाइंस और श्रेणी के आधार पर अलग-अलग हो सकता है।
कॉर्पोरेट बुकिंग
- आप हमारे साथ अपनी कॉर्पोरेट बुकिंग भी कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही मोड को चुन सकते हैं। हालांकि, इस दौरान Travomint इस बात की गारंटी नहीं लेता है कि आपको यहां वही कीमत दिखाई जाएगी जो कि विमान कंपनी के द्वारा ऑफर की जाएगी। हालांकि, ज्यादातर मामलों में Travomint पर कॉर्पोरेट रिजर्वेशन काफी कम कीमत पर प्राप्त होता है।
- Travomint किराया में किसी भी तरह के बदलाव को लेकर उत्तरदाई नहीं होगा। क्योंकि, यह उसके अधिकार क्षेत्र के बाहर है।
ग्रुप बुकिंग
हमारे यहां ग्रुप बुकिंग फ्लेक्सिबल होता है। यह बुकिंग के दौरान कुछ और हो सकता है जबकि टिकट जारी होने तक यह बदल भी सकता है। क्योंकि, इन दरों में अक्सर उतार-चढ़ाव आता रहता है। इस तरह के बदलाव के लिए Travomint को जिम्मेंदार नहीं माना जा सकता है। क्योंकि, यह किराया विमान कंपनियों और उनकी नितियों पर निर्भर करते हैं।
अगर टिकट जारी करने से पहले और बाद के किराए में किसी भी तरह का कोई अंतर या असमानता दिखती है तो इसके लिए Travomint किसी भी तरह से जिम्मेंदार नहीं होगी।
ट्रैवल एजेंट और थर्ड पार्टी के लिए
किसी भी प्रकार के कंसॉलिडेटर, एग्रीगेटर, ट्रैवल एजेंट या टूर ऑपरेटर को किसी भी व्यवसायिक उद्देश्य से Travomint की वेबसाइट के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी जाती है। अगर ऐसे उद्देश्य से किसी भी तरह की कोई बुकिंग की जाती है तो Travomint किसी भी ट्रैवल एजेंट या अन्य को बिना किसी नोटिस के सभी आरक्षण को रद्द करने का अधिकार रखता है। किसी थर्ड पार्टी के द्वारा की गई बुकिंग के दौरान अगर किसी भी तरह की कोई हानी या दुष्परिणाम समाने आते हैं तो इसके लिए Travomint जिम्मेंदार नहीं होगा। इस तरह के विशेष मामलों में पूरी जिम्मेंदारी थर्ड पार्टी यानी कि कंसॉलिडेटर्स, एग्रीगेटर्स, ट्रैवल एजेंटों या टूर ऑपरेटरों द्वारा वहन किया जाएगा। हालांकि, Travomint के ग्राहक इस नियम के दायरे में नहीं आते हैं।
प्राइजिंग
- मूल किराया में किसी भी तरह के कर और सुविधा शुल्क को जोड़ने के बाद जो शुल्क फाइनल अमाउंट होता है। उसे भुगतान राशि कहते हैं। यह राशि आपको आखिर में भुगतान के पेज पर दिखाया जाता है। बुकिंग कंफर्म होने से पहले यात्री को अपनी बुकिंग अमाउंट का भुगतान करना होता है। अगर यात्री पूरी राशि का भुगतान नहीं करता है तो Travomint को पूरी अधिकार है कि वह सेवा देने से इनकार कर सकती है। इसके अलवा यात्री को सभी तरह के अतिरिक्त शुल्क और करों का भुगतान करना होता है।
- अगर आपके साथ कोई बच्चा सफर कर रहा है तो उसकी उम्र 24 माह से कम होनी चाहिए। और यह आयु की सीमा संपूर्ण यात्रा के दौरान लागू होती है। अगर कोई यात्री राउंड ट्रिप बुक करता है और वापसी के दौरान नवजान की उम्र 24 साल से ज्यादा हो जाती है तो ऐसी स्थिति में शिशु के लिए बुकिंग कराना अनिवार्य होगा।
ट्रैवल पेपर वर्क
- अपनी यात्रा से पहले उपयोगकर्ता को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उसके पास उसके सारे कागजात उपलब्ध हैं या नहीं। इन दस्तावेजों में पहचान पत्र, पासपोर्ट, वीजा (ट्रांजिट विज़ा समेत) के साथ-साथ सभी प्रकार के आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए। अगर यात्रा करने वाले व्यक्ति के पास किसी भी तरह का दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो ऐसी स्थिति में यात्री ही जिम्मेंदार होगा। ऐसी स्थिति में Travomint की कोई जवाबदेही नहीं होगी।
- यात्री को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि यात्रा के दस्तावेजों में ट्रैवोमिट के द्वारा दी गई किसी भी तरह की कोई जानकारी केवल सलाह के लिए दी जाती है। इसे किसी भी तरह का स्टेटमेंट नहीं माना जा सकता है। यात्री खुद उन देशों के नियम और उन विमानों के नियम को जानने के लिए उत्तरदाई है जिसके लिए और जिसके साथ वह उड़ान भर रहा है।
चेकइन के नियम
- चेकइन से जुड़े नियमों के बारे में और समय के बारे में यात्री को सीधे एयरलाइंस से पूछताछ करनी चाहिए। घरेलु उड़ानों के लिए चेक-इन आमतौर पर टेकऑफ से दो घंटे पहले शुरु होती है। जबकि, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए यह टेकऑफ से तीन घंटे पहले होता है।
- यात्रा के दौरान आपके साथ के सभी लोगों और आपके पास सभी तरह के जरूरी कागजात उपलब्ध होने चाहिए। अगर आपके साथ कोई बच्चा सफर कर रहा है तो आपको उसे भी नजरअंदान नहीं करना चाहिए।
रीफंड
- किसी भी बुकिंग के तहत मिलने वाले रीफंड को एयरलाइंस कंपनियों की रद्दीकरण और मूल्य निर्धारण नीतियों के अनुसार नियंत्रित किया जाएगा। Travomint को अगर एयरलाइंस से रीफंड मिलता है तो उसी शर्त पर उपभोक्ता को रीफंड दिया जाएगा। वहीं, सुविधा शुल्क जिसका भुगतान आपने अपनी बुकिंग के दौरान Travomint को किया था वह एक नॉन रीफंडेबल अमाउंट होता है।
- अगर आप किसी भी तरह का रीफंड प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Travomint को सूचित करना होगा। रीफंड प्रोसेस का समय आपके बैंक और पेमेंट मेथड के आधार पर बदल सकता है। इसके बारे में हमने पहले भी बताया कि Travomint का सर्विस कॉस्ट नॉन रीफंडेबल होता है जोकि आपके प्रोसेसिंग फीस में से घटा लिया जाएगा।
- जिस खाते से भुगतान किया गया था रीफंड उसी खाते में की जाएगी। उदाहरण के तौर पर इसे ऐसे समझें कि अगर आपने क्रेडिट कार्ड से पेमेंट किया है तो आपको क्रेडिट कार्ड में ही रीफंड प्राप्त होगा। इसी तरह से यदि उपयोगकर्ता डेबिट कार्ड के माध्यम से पेमेंट करता है तो डेबिच कार्ड में ही रीफंड दिया जाएगा।
- किसी भी रीफंड की स्थिति में ग्राहक को डिस्काउंटेड अमाउंट वापस नहीं किया जाएगा।
Travomint सुविधा शुल्क |
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सुविधा शुल्क | घरेलु वन वे | घरेलु राउंड ट्रिप | अंतरराष्ट्रीय वन वे | अंतरराष्ट्रीय राउंड ट्रिप |
Travomint शुल्क | प्रति व्यक्ति 500 रुपये तक | प्रति व्यक्ति 1000 रुपये तक | प्रति व्यक्ति 750 रुपये तक | प्रति व्यक्ति 1000 रुपये तक |
Travomint रद्दीकरण शुल्क |
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रद्दीकरण शुल्क | घरेलु वन वे | घरेलु राउंड ट्रिप | अंतरराष्ट्रीय वन वे | अंतरराष्ट्रीय राउंड ट्रिप |
Travomint शुल्क | प्रति व्यक्ति 300 रुपये तक | प्रति व्यक्ति 600 रुपये तक | प्रति व्यक्ति 500 रुपये तक | प्रति व्यक्ति 1000 रुपये तक |
Travomint परिवर्तन शुल्क / पुनर्निर्गम शुल्क |
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रद्दीकरण शुल्क | घरेलु वन वे | घरेलु राउंड ट्रिप | अंतरराष्ट्रीय वन वे | अंतरराष्ट्रीय राउंड ट्रिप |
Travomint शुल्क | प्रति व्यक्ति 300 रुपये तक | प्रति व्यक्ति 300 रुपये तक | प्रति व्यक्ति 500 रुपये तक | प्रति व्यक्ति 500 रुपये तक |
Travomint के कार्य और जिम्मेंदारियां
- Travomint का काम ग्राहकों के लिए केवल सेवा प्रदाता से सेवा को प्राप्त करना या खरीददारी को आसान बनाना है। ग्राहक और सेवाप्रदाता हमेंशा लेनदेन और सेवा पूर्ति व्यवस्था के पक्षधर होते हैं।
- इन चीजों के लिए Travomint कभी उत्तरदायी या जिम्मेंदान नहीं होगाः किसी भी तरह की हानी या क्षति, नुकसान, दुर्घटना, निधन, खराबी, अनियमितता, देरी या शेड्यूल संशोधन, बिना कारण के रद्दीकरण, गलत जानकारी, अपर्याप्त सेवा या उत्पाद, या नियंत्रण से बाहर की परिस्थितियों के कारण रद्दीकरण का। यात्रा के दौरान या उसके बाद किसी भी तरह के स्वास्थ्य सुरक्षा का, सेवा प्रदाता के द्वारा दिए गए किसी गलत बयान का।
- यह समझौता भारत के कानूनों के अनुसार और भारतीय कानून के अधीन है। इससे संबंधित अगर कोई भी विवाद होता है तो उसे गौतमबुद्धनगर, उत्तर प्रदेश की अदालतों के क्षेत्राधिकार में है।
- Travomint की अधिकतम देनदारी उस बुकिंग शुल्क के अधीन और उसी रकम तक सीमित होगी जो Travomint से सेवा प्राप्त करने के दौरान दी गई थी।
नियम व शर्तों में बदलाव
Travomint अपने उपयोगकर्ताओं को यह सूचित करता है कि इन नियम व शर्तों में कभी भी बदलाव किया जा सकता है। किसी भी तरह के नियम को उस दिन से प्रभावी मानी जाएगी जिस दिन हम इसे अपनी वेबसाइट या फिर एप पर अपडेट करेंगे। कोई भी उपयोगकर्ता कभी भी हमारी वेबसाइट की मदद से इन नियम व शर्तों के बारे में जान सकता है। हम अपने सभी उपयोगकर्ता को सलाह देते हैं कि हमारे किसी भी सेवा का प्रयोग करने से पहले अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल करें। अगर आपको हमारे नियम व शर्तों से जुड़ी किसी भी तरह की अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी से ईमेल(XXXXXX) या इस नंबर पर संपर्क(XXXXXX) कर सकते हैं।